आई पी एल के अंतरिम चेयरमैन की नियुक्ति !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 26 अप्रैल 2010

आई पी एल के अंतरिम चेयरमैन की नियुक्ति !!


गवर्निंग काउंसिल की बैठक मुंबई में खत्म हो गई और बीसीसीआई ने बैठक में वड़ोदरा क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष और बोर्ड उपाध्यक्ष चिरायु अमीन को आईपीएल का अंतरिम चेयरमैन बनाया है।

बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा कि आईपीएल के दौरान ऐसे फैसले नहीं लिए गए, क्योंकि बोर्ड का मकसद आई पी एलटूर्नामेंट में बाधा पहुंचाना नहीं था। इसलिए आईपीएल-3 के समापन समारोह के बाद ही ललित मोदी को नोटिस भेजा गया। बैठक में ललित मोदी पर लगे आरोपों में चर्चा की गई। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर मोदी के जवाब से बोर्ड संतुष्ट होगा तो उनका निलंबन वापस लिया जा सकता है।

शशांक मनोहर ने स्वीकार किया कि बीसीसीआई मुख्यालय से कुछ जरूरी दस्तावेज गायब हो गए हैं। मनोहर के मुताबिक आयकर विभाग लगातार इन्हीं दस्तावेजों की मांग कर रहा है। मनोहर ने कहा, ''हमें इस बात की जानकारी है कि मुख्यालय से कुछ जरूरी दस्तावेज गायब हो गए हैं। इन दस्तावेजों के बारे में पता लगाने का काम मुख्य परिचालन अधिकारी रत्नाकर शेट्टी को सौंपा गया है। आयकर विभाग हमसे लगातार इन दस्तावेजों की मांग कर रहा है लेकिन हम उन्हें ये दस्तावेज मुहैया नहीं करा पा रहे हैं। इस संबंध में शेट्टी हमें बताएंगे कि आखिर ये दस्तावेज गए कहां?''

शशांक मनोहर ने बताया कि टूर्नामेंट के आयोजन में नैतिकता और पारदर्शिता जरूरी है इसलिए आई पी एल 2011 के लिए एक कमेटी बनाई जाएगी। रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर और मंसूर अली खान पटौदी कमेटी में शामिल हैं। बैठक में आई पी एल कमिश्नर ललित मोदी पर कुल 22 आरोप तय किए गए। बैठक में गैरमौजूद रहे मोदी को अपना जवाब देने के लिए 15 दिनों का समय दिया गया है। आईपीएल के दैनिक कार्यों की देखरेख की जिम्मेदारी उपाध्यक्ष चिरायू अमीन को सौंपी गई है। वह अंतरिम प्रमुख के तौर पर काम करेंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष शशांक मनोहर की अध्यक्षता में बीसीसीआई के मुख्यालय में हुई इस बैठक में मोदी पर लगाए गए आरोपों में वित्तीय अनियमितताओं से लेकर फ्रेंचाइजी की बोली और प्रसारण अधिकार से जुड़े समझौते में हेरा-फेरी की बात शामिल है। इन मामलों में बीसीसीआई की ओर से 34 पृष्ठों का एक आरोप पत्र दिया गया।
बैठक के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष मनोहर ने कहा, ''मोदी पर 22 आरोप तय किए गए हैं। उन्हें 15 दिनों के भीतर जवाब देना होगा। इस बीच आईपीएल के दैनिक कार्यो की देखरेख के लिए अमीन को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। आई पी एल हमारी धरोहर है और इसे किसी प्रकार की बदनामी या अनियमितता से बचाना हमारा कर्तव्य है। हम इसकी सफलता पर किसी प्रकार की आंच नहीं आने देंगे।''
ललित मोदी ने बैठक में भाग नहीं लिया। जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोशिएशन के अध्यक्ष फारूख अब्दुल्लाह मीटिंग में शामिल नहीं हुए हैं। सोमवार को संसद सत्र के क्वैश्चनआवर में शामिल होने के कारण वे मीटिंग में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं।
  

कोई टिप्पणी नहीं: