झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 28 अक्तूबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 ऑक्टूबर

कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफती के विवादित बयान पर फिर मचा बवाल, राष्ट्रीय हिन्दू सेना ने तिरंगा स-सम्मान हाथ में लेकर महबूबा मुफती का राजवाड़ा पर फूंका पुतला

jhabua news
झाबुआ। कष्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री महबूबी मुफती जो आए दिन देषविरोधी बयानों के लिए चर्चा में रहती है। उनका एक ओर अमर्यादित एवं विवादित बयान ‘‘जब तक कष्मीर से धारा 370 नहीं हटेगी, तब देष का तिरंगा हाथ में नहीं उठाउंगी’’, पर उग्र विरोध जताते हुए राष्ट्रीय हिन्दू सेना ने अपने हाथ में स-सम्मान तिरंगा लेकर इस देषविरोधी टिप्पणी पर महबूबा मुफती का नारेबाजी के साथ पुतला दहन किया। राष्ट्रीय हिन्दू सेना के प्रदेष प्रचार प्रमुख विरेन्द्रसिंह चैहान के नेतृत्व में यह पुतला नारेबाजी के साथ शहर के मध्य राजवाड़ा पर दहन किया गया। पुतला दहन से पूर्व स-सम्मान हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर भारत माता एवं वंदे मातरम् के जयघोष के साथ ही बाद मेहबूबा मुफती हाय-हाय के नार लगाकर कष्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया।

देषद्रोह का मुकादमा दर्ज कर गिरफतार किया जाए

अपने व्यक्तव्य ने संगठन के प्रदेष प्रचार प्रमुख श्री चैहान ने कहा कि कष्मीर की पूर्व मुख्यमत्री महबूबा मुफती आए दिन अपने विवादित बयानों के लिए चर्चाओं में बनी रहती है। उन्हें भारत से प्रेम नहीं बल्कि उनमें भारत विरोधी भावना है। इसलिए वह उल्टे-सीधे बयान देकर देषवासियांे की भावनाओं को आहत पहुंचाती है। उन्होंने ताजा बयान दिया है कि जब तक कष्मीर से धारा 370 नहीं हटेगी, तब तक वह भारत का झंडा नहीं उठाएंगी। इस बयान का राष्ट्रीय हिन्दू सेना उग्र विरोध करती है एवं मांग करती है कि महबूबा मुफती पर देषद्रोह का मुकादमा कायम कर उन्हें तत्काल गिरफतार किया जाए।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर राष्ट्रीय हिन्दू सेना के नगर अध्यक्ष धमेन्द्रसिंह सोलंकी, नगर मंत्री गौरव सांवरिया, धार जिला प्रभारी मंगल देवड़ा, सुनिल पंवार, सौरभ राठौर, दीपेष गेहलोत, बंटी मुणिया, बजरंग सेना नगर मीडिया प्रभारी स्वीट गोस्वामी सहित संगठन के अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

एमएल फुलपगारे झाबुआ एवं दिपेन्द्र सिसोदिया दाहोद के जिलाध्यक्ष मनोनीत, रोटरी सदन में महिष्मति कला मंच की महत्वपूर्ण बैठक का हुआ आयोजन

jhabua news
झाबुआ। विजयदशमी के शुभ अवसर पर 26़ अक्टूबर, सोमवार को दोपहर स्थानीय सिद्धेष्वर काॅलोनी स्थित रोटरी सदन में महिष्मति कला मंच की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन हुआ। उक्त बैठक महिष्मति कला मंच के क्षेत्रीय प्रभारी यषवंत भंडारी ‘यष’ की उपस्थिति एवं अंचल के प्रसिद्ध साहित्यकार तथा वनांचल के संस्थापक डॉ. जय वैरागी की अध्यक्षता में हुआ। शुभारंभ सरस्वती वंदना के साथ हुई। बैठक में स्थानीय साहित्यकारों की उपस्थिति में काव्य गोष्ठी के साथ साहित्य एवं संस्था को लेकर महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। इस अवसर पर प्रसिद्ध राष्ट्रीय कवि एवं महिष्मति कला मंच के संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेंद्र श्रीवास्तव ‘अटल‘ द्वारा उक्त संस्था का विस्तार करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार एमएल फुलपगारे को झाबुआ एवं प्रसिद्ध कवि दिपेन्द्र सिसोदिया को दाहोद (गुजरात) का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया। बैठक पश्चात् संस्था के दोनों नवनियुक्त जिलाध्यक्षों का उपस्थित साहित्यकारों ने सहर्ष नियुक्ति-पत्र के साथ बधाई देते हुए उनका पुष्पमालाओं से भव्य स्वागत किया।

साहित्यकारों ने प्रस्तुत की रचनाएं

इस अवसर पर वरिष्ठ साहित्यकार पीडी रायपुरिया, यशवंत भंडारी ‘‘यश‘‘, डॉ. जय बैरागी, प्रदीपकुमार अरोरा, निसार पठान एवं प्रवीण सोनी ‘पुष्प’ सहित कई रचनाकार उपस्थित रहे। कार्यक्रम में स्थानीय रचनाकारों ने अपनी शानदार रचनाएं भी प्रस्तुत की। कार्यक्रम का सफल संचालन वरिष्ठ साहित्यकार श्री भंडारी ने किया एवं आभार युवा कवि श्री सोनी ने माना।

कोरोना महामारी को देखते हुए नवरात्रि महोत्सव के समापन पर बहनो को भेट की भाप लेने की मशीन, कोरोना योद्धा के रूप में सेवा प्रदान करने वालों का किया गया सम्मान

jhabua news
झाबुआ। नवरात्रि महोत्सव के अंतिम दिन सार्वजनिक नवदुर्गा समिति छात्रावास ग्राउंड में महाआरती के साथ गरबा गायन का आयोजन हुआ। जिसमें आरती के पश्चात माताओ-बहनो ने गरबा खेल कर मातारानी को विदाई दी। विदाई के पूर्व सार्वजनिक नवदुर्गा समिति द्वारा उपस्थित अतिथि सांसद प्रतिनिधि राजेश कांसवा, ठा. परीक्षितसिंह राठौर, विधायक प्रतिनिधि जितेंद्र राठौड़, राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधि प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमट, हरीश राठौड़, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता पारस जैन, राजेश गहलोत का पुष्पमालाओं से स्वागत किया। ततपश्चात् नन्हीं बालिकाओं द्वारा अष्टमी एवं नवमी को गरबा नृत्य किया। उन्हें उपस्थित अतिथियों द्वारा पारितोषिक (उपहार) भेंट किया गया।

कोरोना योद्धाओ के रूप में इनका हुआ सम्मान

वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते जहां पूरा देश कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी से पीड़ित था। ऐसी परिस्थितियों में ब्लॉक मेडिकल आफिसर डॉ. एमएल चोपड़ा ने अपनी स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ झकनावदा क्षेत्र सहित पेटलावाद क्षेत्र में भी सराहनीय सहयोग प्रदान किया। इस हेतु उपस्थित अतिथियों द्वारा डॉ. एमएल चोपड़ा का पुष्प मालाओं से शाल ओढ़ाकर एवं साफा बांधकर सम्मान किया गया। इसके साथ ही लेब टेक्नीशियन आत्माराम कुश्वाह का भी शाल एवं उपहार भेट कर सम्मान किया।

इन्होंने लिया आरती का चढ़ावा

वही आयोजन के समापन में आरती का चढ़ावा बोला गया। जिसमें बजरंग सेना के सदस्यों ने बढ-चढ़ कर मां जगदम्बा की आरती का चढ़ावा लिया एवं महा आरती उतारी। साथ ही चाय का लाभ स्व. अनिलजी मिस्त्री की स्मृति में सुनील मिस्त्री ने लिया। प्रसादी का लाभ शांतिलाल-तेजमल कांसवा परिवार ने लिया। गया। उपहार वितरण का लाभ प्रदीपसिंह राठौर तारखेड़ी, ठा. परीक्षितसंह राठौड़, राजेश कांसवा, जितेंद्र राठौड़, अभिषेक-हेमेंद्रकुमार जोशी, प्रदीप कुमार, रमेशचंद्र लोहार, सुरेश गणपत राठौड़ परिवार एवं पांडाल में लाईट डेकोरेशन के सहयोगी नारायण पटेल ने लिया। इस अवसर पर मुख्य रूप से समिति के कोषाध्यक्ष नरेंद्र राठौड़ ,मनोहरसिंह राठौर ,प्रकाश राठौड़, हरिराम परिहार, शांतिलाल कांसवा सहित समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे। आयोजन का संचालन हेमेंद्र जोशी ने किया। आभार राजेन्द्र मिस्त्री ने माना।

आजाद चैक पर हुआ कन्या भोज का आयोजन

आजाद चैक (गारी मोहल्ला) पर नवमी नवदुर्गा उत्सव के अंतिम दिन समिति के सदस्यों द्वारा कन्या भोज का आयोजन किया गया एवं कन्या पूजन कर फलों का वितरण किया।

झाबुआ के बस स्टेंड पर मधुर कोरियर पर हुई चोरी, दुकान के पतरे उचकाकर अंदर घुसे बंदमाष, नगदी एवं जरूरी सामान पर किया हाथ साफ

jhabua news
झाबुआ। शहर के बीचो-बीच बस स्टेंड पर बीती रात अज्ञात बदमाषांें ने मधुर कोरियर सर्विस दुकान पर दुकान के पतरे उचकाकर अंदर प्रवेष कर नगदी और कुछ जरूरी सामान पर हाथ साफ किया। घटना की लिखित षिकायत कोरियर सर्विस संचालक राकेष पाटीदार द्वारा पुलिस थाना झाबुआ पर लिखित आवेदन देकर की है।प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त घटना सोमवार एवं मंगलवार मध्य रात्रि की है। अज्ञात बदमाषों ने दुकान के पीछे से छत पर चढकर शटर उचकाकर अंदर प्रवेष किया। बाद अंदर गल्ले में रखी नगदी के साथ कुछ जरूरी सामान भी ले गए। दुकान के अंदर दो लेपटाॅप भी रखे हुए थे, जिनसे कोरियर की रसीद बनाने एवं अन्य कार्य किए जाते है। वह लेपटाॅप एवं कोरियर की सामग्रीयांें को बदमाषांे ने हाथ भी नहीं लगाया। घटना का पता दुकान संचालक राकेष पाटीदार को सुबह करीब 8 बजे लगा, जब उन्होंने दुकान खोली, तो गल्ला खुला मिलने के साथ दुकान के पतरे भी टूट हुए थे।

पुलिस थाने पर दिया लिखित आवेदन

साथ ही दुकान में बनाए गए भगवान के मंदिर में रखे माचिस की 15-20 तिल्लीयां जली भी हुई मिली, हाॅलाकि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। मौके पर बस स्टेंड पुलिस चैकी के एएसआई खलील अहमद पठान ने पहुंचकर जांच की। बाद पुलिस थाने पर सूचित किया। साथ ही कोरियर संचालक श्री पाटीदार द्वारा भी पुलिस थाने पर इस संबंध मंे लिखित आवेदन दिया गया है।

पुज्य श्रीधर्मदासजी म.सा. की जयंती पर हुई 500 आयम्बिल तप की आराधना

महापुरुष जिन शासन की रक्षा के लिए प्राणों तक का बलिदान करते है - जिनेन्द्रमुनिजी

थांदला। जिन शासन में तप की महिमा को शिरोधार्य करते हुए जिन शासन गौरव जैनाचार्य उमेशमुनिजी ष्अणुष् के आज्ञानुवर्ती प्रवर्तक आगम विशारद जिनेन्द्रमुनिजी आदि ठाणा - 4 एवं पूज्या श्रीनिखिलशीलाजी आदि ठाणा - 4 के मंगलमय वर्षावास में जैनाचार्य पुज्य श्रीधर्मदासजी म.सा. की 351 वीं दीक्षा जयंती आयम्बिल तप आराधना के साथ मनाई गई। जानकारी देते हुए श्रीसंघ अध्यक्ष जितेंद्र घोड़ावत, प्रवक्ता पवन नाहर व ललित जैन नवयुवक मंडल अध्यक्ष कपिल पिचा ने बताया कि पूरे वर्षावास में थांदला के नन्दन पुज्य गुरुदेव की भावना अनुरूप प्रवर्तक देव ने जिन शासन की पाट परम्परा को निर्वाहीत करने वाले जैनाचार्य पुज्य श्रीधर्मदासजी म.सा. की दीक्षा जयंती पर 500 आयम्बिल करने का आग्रह किया था। लक्ष्य बड़ा था लेकिन गुरु कृपा से थांदला नगर के हर जैन परिवार के अलावा अन्य समाजजनों ने भी आयम्बिल तप की आराधना कर गुरुदेव के प्रति अपनी अनन्य आस्था प्रकट की। नवपद ओलिजी की आराधना के पांचवें दिन पुज्य श्रीधर्मदासजी की 351वीं दीक्षा जयंती के सुअवसर पर प्रवर्तक देव ने धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम सभी गुरुदेव की सम्प्रदाय में धर्म आराधना कर रहे है, इसलिए उनके उपकारों का स्मरण एवं उनके प्रति अपनी आस्था तप आराधना द्वारा ही प्रकट की जाती है। पूज्यश्री ने कहा कि जैनाचार्य धर्मदासजी जैन जगत के प्रभावी सन्त हुए है, उनका जीवन यश की चाहना से परे जैन धर्म के सिद्धांतों के अनुरूप ही रहा है उन्होंने जिन शासन की रक्षा के लिए अपने प्राणों तक का बलिदान कर दिया था। पुज्य गिरिशमुनि ने कहा कि व्यक्ति जन्म से नही कर्म से महान बनता है तभी भावसार जाती में जन्म लेने के बाद भी पूज्य श्रीधर्मदासजी जिन शासन के सिरमौर बनकर वंदनीय है। आज उनके 99 वें शिष्य परिवार 22 सम्प्रदाय में विभक्त होकर जिन शासन को दीपा रहे है। आज के सम्पूर्ण आयम्बिल तप एवं उनके पारनें के लाभार्थी समाजसेवी शांताबेन नाकुसेठ तलेरा परिवार रहे।

नवपद ओलिजी की आराधना का पाँचवा दिन

आज नवपद ओलिजी के पांचवें दिन नमो लोए सव्वसाहूणं पद का विस्तृत विवेचन करते हुए पुज्य श्रीजिनेंद्रमुनिजी ने लोक के सभी निर्ग्रन्थ साधुओं के 27 गुणों का स्मरण करते हुए 27 लोगस्स, 27 वंदना के साथ श्याम वर्ण का ध्यान करने की प्रेरणा दी। आपको बता दे पूज्यश्री विगत एक सप्ताह से नगर के जैन घरों की स्पर्शना करते हुए उन्हें जिन शासन के अनुरुप जीवन यापन की प्रेरणा दे रहे है जिनसे प्रेरित होकर अनेक श्रावक श्राविका नित्य सामयिक करने के साथ ही रात्रि भोजन त्याग, जमीकंद त्याग व वायदा बाजार आदि व्यसनों के आजीवन त्याग ग्रहण कर रहे है। वही अनेक श्रावक श्राविका पुज्य श्री के सानिध्य में 32 वा आगम प्रतिक्रमण, समकित छप्पनी, थोकड़े आदि का ज्ञानार्जन कर विविध तपस्या भी कर रहे है इसी तारतम्य में आज रवि माणक लोढ़ा ने 5 उपवास के प्रत्याख्यान ग्रहण किये।

आईसेक्ट सेंटर पर मनाया गया नवरात्रि फेस्टीवल, गरबा, चेयर-रेस के साथ छात्रों का विदाई्र कार्यक्रम भी हुआ कोविड-19 के नियमों का पालन करने की सभी ने ली शपथ

jhabua news
झाबुआ। शहर के राजवाड़ा के समीप बापू-सा टाॅवर में स्थित आईसेक्ट सेंटर पर 23 अक्टूबर, शुक्रवार को नवरात्रि फेस्टीवल के उपलक्ष में गरबा नृत्य, चेयर रेस के साथ संस्था से जो छात्र-छात्राएं कम्प्यूटर कोर्स में पारंगत होने के बाद उन्हें एक वर्ष पूरा होने पर प्रमाण-पत्र प्रदान करने के अतिरिक्त सेंटर के सभी छात्र-छात्राओं को कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करने हेतु शपथ भी दिलवाई गई यह संपूर्ण कार्यक्रम संस्था के संचालक नीतिन जोहरी एवं राजेष दुबे के मार्गदर्षन में हुए। जिनको सफल बनानेे में सेंटर की व्यवस्थापक रिंकू सिसौदिया का महत्वपूर्ण सहयोग रहा। सर्वप्रथम संस्था से कम्प्यूटर का प्रषिक्षण प्र्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को एक वर्ष पूर्ण होनेे पर उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किए। साथ ही उन्हें वर्तमान में संस्था में प्रषिक्षण प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राआंें ने विदाई देते हुए उनका स्वागत किया एवं सेंटर की व्यवस्था रिंकू सिसौदिया ने आगामी भविष्य एवं कॅरियर हेतु मंगल कामना कर शुभकामनाएं दी। बाद नवरात्रि फेस्टीवल में सभी छात्र-छात्राओं ने माताजी के समधुर गीतों पर नृत्य किया एवं गरबा खेला। साथ ही विद्यार्थियों के बीच चेयर रेस प्रतियोगिता भी रखी गई।

मास्क पहनने के साथ सोष्यल डिस्टेनसिंग का करेंगे पालन

सभी भूतपूर्व एवं वर्तमान स्टूडेंट््स को संस्था की व्यवस्थापक रिंकू सिसौदिया ने शपथ दिलवाई कि सभी कोविड-19 के नियमांे का पालन करते हुए मास्क अनिवार्य रूप से पहनने के साथ सोष्यल डिस्टेनिंग का  भी पालन करंेगे। बाजार में किसी भी वस्तु या सामग्री को हाथ लगाने के बाद हाथों को सेनेटाईज करने के सााथ, उक्त सभी नियमों का पालन करने हेतु परिवारजनों को भी प्रेरित करेंगे।

संस्था में भी किया जा रहा नियमों का पालन

व्यवस्थापक रिंकू सिसौदिया ने बताया कि सेंटर पर भी कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए बाहर सेनेटाई्रजर मषीन सेे हाथों के धोने के बाद ही छात्रो को अंदर प्रवेष देनेे तथा सोष्यल डिस्टनेसिंग के साथ 5-5 की बेंच में छात्रों को कम्प्यूटर सीखाने और अन्य प्रषिक्षण देने के अतिरिक्त बिना मास्क के छात्रों को प्रवेष नहीं देने के साथ इन सभी नियमों का संस्था के स्टाॅफ द्वारा भी पूर्णत पालन किया जाता है।

समयावधि पत्रों के निराकरण के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दे- श्री सिंह 

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मंगलवार को यहाॅ कलेक्टेªट सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में समयावधि पत्रों तथा मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज षिकायतों की विभागवार समीक्षा की गई तथा अधिकारियों को निर्देष दिए है कि वे लंबित षिकायतों के निराकरण के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दे । इस बैठक में शालाओं के परिसरों में अतिक्रमण की स्थिति की जानकारी ली और शाला परिसरों को अतिक्रमण से मुक्त कराने की कार्यवाही करने के निर्देष श्री सिंह ने दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने खाद्यान्न पर्ची में आधार सीडिंग के कार्य की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और इस कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देष दिए है । साथ ही पात्र हितग्राहियों के नाम जोडने तथा अपात्र हितग्राहियों के नाम विलोपित करने का कार्य 3 दिवस में पूर्ण कराने के निर्देष दिए है। कलेक्टर श्री सिंह ने कपिलधारा योजना के अंतर्गत स्वीकृत कूपो के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की और अपूर्ण कूपो का निर्माण कार्य अभियान चलाकार पूर्ण कराने के निर्देष दिए। उन्होने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देष दिए है कि नगर में साफ-सफाई व्यवस्था सुनिष्चित करे। साथ ही विद्युत व्यवस्था निरंतर बनी रहे। इस पर भी ध्यान देवे। उन्होने पूर्व बैठक में नवाचार के कार्य की प्रगति की विभागवार समीक्षा की तथा निर्देष दिए है कि सभी अधिकारी नवाचार के कार्य करे। इस बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कोविड-19 के संक्रमण के बचाव के लिए अधिकारियों को शपथ दिलाई । इस बैठक में खनिज विभाग तथा राजस्व विभाग के अमले द्वारा अवैध रेत परिवहन की रोकथाम के लिए की गई कार्यवाही की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देष दिए है कि रेत के अवैध परिवहन की रोकथाम के लिए विषेष  मूहिम चलाए। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंयायत श्री सिद्धार्थ जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते, डाॅ. अभयसिह खराडी,  सहित विभिन्न विभागो के  जिला अधिकारी  उपस्थित थे।

नेहरू युवा केन्द्र झाबुआ द्वारा कोविड-19 के बचाव के लिए रैली का आयोजन किया गया

jhabua news
झाबुआ। नेहरू युवा केंद्र झाबुआ द्वारा  कोविड-19 के संक्रमण के बचाव के लिए जन जनागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार को जिला युवा समन्वयक श्रीमती प्रीति के मार्गदर्षन में झाबुआ के नेषनल यूथ वाॅलेंटियर्स द्वारा रैली का आयोजन किया गया। रैली के माध्यम से कोरोना से बचाव के लिए लोगो में जन चेतना लाई गई । कोरोना से डरे नहीं , कोरोना से लडना है, कोराना को भगाना है और जब तक दवाई नही तब तक कोई ढिलाई नही की थीम को लेकर अभियान चलाया गया। इस बीमारी के बचाव के लिए साबुन से हाथ धोना, मास्क लगाना एवं 2 गज की दूरी बनाए रखने के लिए लोगो को प्रेरित किया। यह रैली झाबुआ बस स्टेण्ड , सब्जी मार्केट तथा भीड़भाड वाली जगहों पर  नेहरू युवा केंद्र के वालेंटियर द्वारा लोगो को आवष्यक सावधानियाॅ बरतने की सलाह दी गई तथा मास्क तथा पेपर सोप का वितरण किया गया। लोगो को इसके उपयोग के बारे में आवष्यक जानकारी दी गई। साथ ही आने वाले त्यौहारो के दौरान विषेष सतर्कता बरतने और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के बारे में जानकारी दी गई। नेहरू युवा केंद्र के नेषनल यूथ वॉलिंटियर रमेश पचाया, गणपत मेडा ,अनीता, विमला, बुलबुल, रविना डाबी, मेहताब आदि ने इस जागरूकता अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं: